Breaking

Saturday

pm kisan samman yojana ki list kaise dekhe


नमस्कार दोस्तो स्वागत है अपका इस साईट पर । मै आपको बताउगा की प्रधानमंत्री समान निधी योजना में किन किन किसानो को शामिल किया है उसकी लिस्ट कैसे चैक करे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल में 1 करोड से ज्यादा सीमांत किसानो को 6000 हजार रूपये सालाना देने की घोषणा की थी। जो किसान और गांव इस योजना के पात्र है उसकी लिस्ट जारी कर दी गई है। यदि आप भी अपना नाम या गावं का नाम देखना लिस्ट में देखना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढे।

pm kisan samman yojana ki list kaise dekhe
pm kisan samman yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना क्या है

इस योनना के अन्तर्गत गावो के छोटे एवं सीमांत किसान आते है जिसकी जमीन दो हैक्टेयर से कम है या दो हैक्टेयर है वे किसान इस योजना का लाभ ले सकते है। इसके तहत किसानो को 6000 हजार रूपये सालाना दो दो हजार रूपयेे की किस्तो में उनके बैंक खातो में दी जायेगी। सरकार ने घोषणा में कहा कि इस योजना की पहली किस्त 2000 हजार रूपये सभी पात्र किसनो के खातो में 31 मार्च तक मिल जायेगी।



इस योजना के पात्र कौन कौन किसान होगें

जिस किसानो के पास दो हैक्टेयर ये अधिक जमीन है वे इस योजना का लाभ नही ले सकेगें। दो हैक्टेयर भुमि वाले एवं इससे कम भूमि वाले किसान इस योजना के पात्र होगें।
इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानो के पास अपने भूमि की जमाबंदी होना अनिवार्य है। और उसके पास आधार कार्ड एवं बैंक की पासबुक होना चाहिए।

इस योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन कैसे करे

इस योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी ई मित्र या ग्राहक सेवा केन्द्र पर जहां पर ऑनलाईन कार्य किये जाते है वहा पर जाकर करा सकते है।
आप घर बैठे ऑफिसियल वेबसाईट के द्वारा भी अपनी जानकारी को भर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चैक करे

  • सबसे पाहले आपको किसान सम्मान योजना की ऑफिसियल वेबसाईट नीचे दी गई है इस पर क्लिक करके जाना है।
  • Link - Pm kisan samman nidhi yojana
  • यहा पर आपके सामने देश के सभी राज्यो एवं केन्द्रशासित प्रदेशो की लिस्ट दिखाई देगीं। आप जिस राज्य या प्रदेष मे रहते है उनको सेलेक्ट करना है।
  • अब आपके सामने अपने राज्य के सभी जिलो की लिस्ट खुलेगी और यहा पर अपना जिले को सेेलेक्ट करना है। 
  • जिले के बाद अपने तहसील या ब्लाॅक पर लिस्ट में अपने ब्लाॅक को सेलेक्ट करना है। 
  • ब्लाॅक में आप अपना गांव को सेलेक्ट करके अपनी डिटेल्स देख सकते है। इस तरह आप प्रधानमंत्री सम्मान निधी योजना की लिस्ट देख सकते है। 


यदि आप अच्छी तरह समझना चाहते है कि इस योजना की लिस्ट को कैसे चैक करे तो आप हमारे इस युटयुब विडियो को देख सकते है। इस में पुरी जानकारी के साथ लिस्ट कैसे चैक करे इसके बारे में बताया गया है। 

दोस्तो यदि इस योजना के बारे मे या कोई सवाल हो तो आप कम्मेट में जरूर बताये और इस तरह की पोस्ट एवं तकनिकी जानकारी के लिए इस साईट पर विजिट करते रहे।


1 comment: