Breaking

Friday

Mobile me flight mode kyo hota hai

मोबाईल में फ्लाइट मोड क्यो होता है।

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज की इस पोस्ट मे। इस पोस्ट में बतायेगे  की मोबाईल के अन्दर FLIGHT मोड क्यो होता है इनका क्या काम है। आज के समय में सभी लोग मोबाईल का उपयोग करते है लेकिन कई लोगो को इस फ्लाइट मोड के बारे में कुछ मालूम नही होता है। क्या आपने भी कभी अनुमान लगाया की आखिर यह फ्लाइट या एरोप्लेन मोड क्या काम आता है। कुछ लोग इसका उपयोग अपने मोबाईल के नेटवर्क को रोकने के लिए करते होगें जिससे मोबाईल पर किसी प्रकार का संदेश या काॅल नही आ सके। लेकिन इसका उपयोग किसी और काम के लिए किया जाता है। 

Mobile me flight mode kyo hota hai
flight mode


यह भी पढ़े  EMAIL SE MESSAGE KAISE SEND KARTE HAI


फलाईट मोड क्या काम आता है।

क्या आपने हवाईजहाज में यात्रा की है तो फ्लाइट अटेंडेट फलाईट टेक ऑफ़ के समय सभी यात्रियो को कहती है कि अपने अपने मोबाईल का फ्लाइट मोड चालु कर देवे। आपको यह पढकर हैरानी होगी कि क्या मोबाईल भी हवाईजहाज का संतुलन बिगाड सकता है फलाई लैडिग और टेक ऑफ के समय मोबाईल का फ्लाइट मोड चालु करवाया जाता है जिससे मोबाईल की सभी सेवाये बन्द हो जाती है। जिससे फ्लाइट का संतुलन बना रहें। 
इस समय हवाईजहाज का पायेलेट एयरपोर्ट पर स्थित कंट्रोल सिगनल से सिधा कंट्रोल साधना पडता है और बहुत सावधानी बरतनी पडती है। ऐसे में मोबाईल फ्लाइट सिग्लन में बाधा डाल सकते है। जिससे पायलोट को कटोल से मिलने वाले सिग्नल में बाधा का सामना कर पड सकता है। इस कारण हवाईजहाज के सभी यात्रियो को अपने मोबाईल का फ्लाइट मोड ऑन  करने को कहा जाता है। 

इस तरह यह मोड फ्लाइट से जुडा है और फ्लाइट में यात्रा करते समय काम आता है। यह कोई काॅल या संदेश मोबाईल पर आये तो आप मोबाईल को बन्द करने की बजया फलाईट मोड का ऑन कर सकते है । ऐेसे में भी आप फ्लाइट मोड  का उपयोग कर सकते है। फलाईट मोड ऑन  करने पर मोबाईल में नेटवर्क के सिग्नल आने बन्द हो जाते है और इस समय कोई काॅल और मैसेज नही आ सकते है। मोबाईल को स्वीच ऑफ करने की बजाया फलाईट मोड ऑन  कर सकते है। 
इस तरह आप समझ गये होगे कि फलाईट मोड क्या आता है और यह फलाईट मे ऑन  क्यो करवाया जाता है। मै आशा करता हु आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो। आपके दिल में कोई हलचल हुई हो तो नीचे कम्मेट करके जरूर बताता और ऐसे ही पोस्ट पाने के लिए इस साईट पर विजिट करते रहे। 


2 comments: