Breaking

Saturday

facebook par group kaise banaye step by step

Facebook पर Group को कैसे बनाये 


Facebook पर भी Group बनाया जा सकता है। फेसबुक पर ग्रुप को कैसे बनाया जाता है। Facebook Group में अपने दोस्तो को कैसे Add करते है। इसके बारे में मै आपको इस पोस्ट में बताउगा। आजकल Social Media पर Facebook के फैन दिन पर दिन बढते जा रहे है। कोई लोग फेसबुक पर अपना ग्रुप बना रहे है तो कोई पेज बना रहे है। भारत के Jio आने के बाद फेसबुक के और अन्य सोशल प्लेटफाॅर्म के User बढ गये है। आज के समय में बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक सभी Facebook का उपयोग करते है। आज के समय में फेसबुक पर Profile होना एक आम बात हो गया।

facebook par group kaise banaye step by step
facebook par group

Facebook पर Group कैसे बनाये( how to make group in Facebook)

Facebook पर ग्रुप बनाना कोई कठिन कार्य नही है। Social Media के हर प्लेटफाॅर्म में Group बनाये जा सकते है। जैसे इस्टाग्राम,गुगल प्लस,वाटसअप्प,फेसबुक आदि पर समुह बनाये जा सकते है। इस पोस्ट पर फेसबुक पर समुह को कैसे बनाया जाता है इसके बारे में बताउगा।

यह भी पढ़े 👉 Facebook par pol kaise banaye

Facebook पर ग्रुुप बनाने का तरीका

आपको अपनी फेसबुक प्रोफाईल को Open करना है। प्रोफाईल खोलने के बाद पेज के उपर दायी तरफ तीन लाईने दी है उस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जैसे कि आप चित्र मे देख सकते है। इस पेज पर आपको नीचे बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देगें। इसमें से एक ऑप्शन समुह का दिखाई देगा कि जैसे कि चित्र में दिखाई दे रहा है। इस समुह वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैै। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वे समुह दिखाई देगे जो पहले से ही आप उन Groups में जुडे हुए हो। यदि आप किसी Groupमें Add नही हो तो नही दिखाई देगा।
facebook par group kaise banaye
group in facebook

यह भी पढ़े 👉 Instagram par group kaise banaye

इस पेज के उपर की साईड में आपको प्लस (+) का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसे कि आप चित्र में दिखाई दे रहा है। आपको इस प्लस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद एक नया पेज Open होगा। इस पेज मे आपको सबसे उपर अपने समुह का नाम जो आप रखना चाहते है वह लिखना है। यहां पर कैमरे के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने Group के लिए प्रोफाईल का फोटो चयन कर सकते है। निचे आपको अपने Friends की सूची दिखाई देगी आपको इनमें जिस मित्र को अपने ग्रुप में जोडना चाहते है उनको Select कर देना है। मित्रो को Select करने के बाद Next  पर क्लिक कर देना है। अब आपका Group बनकर तैयार हो गया।
facebook par group kaise banaye
how to make group


ग्रुप बनने के बाद आप अपने ढंग से इसकी Setting को कस्माईज कर सकते है। इसका Profile एवं Cover फोटो को भी बदल सकते है। अपने नये मित्रो को जोड सकते है। किसी को अपने समुह से हटाना है तो भी आप हटा सकते है। इस तरह आप वाटसअप्प की तरह ग्रुप में अपने दोस्तो के साथ चैट कर सकते है और फोटो,विडियो को शेयर कर सकते है। फेसबुक के ग्रुप में आप चाहे जितने लोगो को Add सकते है। 

दुसरो के Groups का Member कैसे बने 

हम देखते है कि फेसबुक पर बहुत सारे ग्रुप बने हुए है। आप भी चाहते है कि हम भी इस ग्रुप में जुडे तो इसके लिए आपको उस ग्रुप को Open करना है जिस Group में जुडना चाहते है। ग्रुप में आने के बाद ग्रुप में  Add होने का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करके बाद आपकी Request उस ग्रुप के Admin के पास जायेगी। Admin आपकी Request  स्वीकार करने पर आप उस ग्रुप के सदस्य बन जाओगो अन्यथा नही। इस तरह आप फेसबुक पर सर्च करके अनगिनत Groups  में जुड सकते है।

Facebook पर ग्रुप बनाने एवं दुसरे Groups में जुडने के फायदे

यदि आप ऑनलाइन किसी वस्तु, साईट, विडियो या किसी पोस्ट को कई लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो फेसबुक में ग्रुप बहुत अच्छे प्लेटफाॅर्म है। facebook के किसी किसी समुह में एक मिलियन से ज्यादा सदस्य जुडे होते है। यदि आप एक युटयुबर है या ब्लाॅगर जो अपनी पोस्ट या विडिया को शेयर करना चाहते है तो फेसबुक पर करिये। आप किसी भी वस्तु का प्रमोशन या ज्यादा लोगो के सामने पहुचाना चाहते है तो फेसबुक के ग्रुपो का इस्तेमाल कर सकते है। 

इस तरह फेसबुक पर समुह बनाना आसान है। मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो । यदि आपको कोई विचार इस पोस्ट से संबधित हो तो कमैट बाॅक्स में जरूर बताना है। इसी तरह मै आपके लिए नई नई तकनिक की जानकारी शेयर करते रहुगा। आप अपना प्यार और सहयोग जरूर बनाये रखना। 

No comments:

Post a Comment