Breaking

Wednesday

email se message send kaise karate

Email Kaise Bhejate hai


पुराने जमाने में किसी को संदेश भेजने के लिए पत्र लिखना पडता था और उसे डाक के द्वारा भेजा जाता था लेकिन आज का जमाना डिजिटल है। आज के जमाने में किसी को संदेश भेजने के ई मेल का उपयोग करते है। किसी को संदेश भेजने के लिए ई मेल का बडा योगदान है और ई मेल से संदेश हाथो- हाथ पहुच जाता है। इसके लिए आपके पास ई मेल आई की जरूरत होती है। आपको पता नही कि मेल भेजने के अलावा और बहुत कार्य होते जो ईमेल आईडी से कर सकते है। 

email se message send kaise karate
email send


ई मेल आज के डिजिटल जमाने में एक दुसरे को संदेश भेजने के काम आत है इसे इलेक्टाॅनिक मेल कहते है। जब से इन्टरेनेट का जमाना आया तो पुराने पत्र लेखन का कार्य बन्द हो गया और उसके स्थान पर किसी को संदेश भेजने के लिए ई मेल आ गया। मै आपको बताउगा आप ई मेल से किसी दुसरे ईमेल पर मेल कैसे भेजते है। 
आजकल सभी के पास एडाॅयड मोबाईल है उसके लिए आपको ई मेल की जरूरत जरूरी होती है। किसी भी मोबाईल में प्ले स्टोर का उपयोग करने के लिए ई मेल आई डी की जरूरत होती। और भी बहुत सारे काम आप मोबाईल में बिना जी मेल के नही कर सकते है।


ईमेल कैसे भेजते है

किसी को ई मेल भेजने के लिए अपने कम्प्युटर या मोबाईल में gmail id  को  log in करना है। लाॅग इन होने पर आपके सामने इस तरह का पेज दिखाई देगा जो आप चित्र में देख रहे। 

email se message send kaise karate
email message


ईमेल भेजने के लिए आपको दुसरे की ईमेल आई डी अपने पास होनी चाहिए किसको ईमेल करना है। उसके बाद आपको उपर Compose पर क्लिक करना है जैसे की आप चित्र में देख सकते है। Compose पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जैसे कि आप चित्र में देख सकते है। 

email se message send kaise karate
send emai message


इसमें Toमें आपको जिसको ईमेल करना है उसकी Email Id डालनी है और Subject में आपको ईमेल से सम्बधित कोई भी विषय लिखना है। नीचे बाॅक्स में आप जो लिख कर भेजना चाहते है वो यहा पर टाईप करके भेज सकते है। यदि आप ईमेल में कोई फाईल या डोकेमेट भेजना चाहते है तो नीचे Attech का ऑप्शन दिया गया है। Attech के ऑप्शन पर क्लिक करके आप कोई भी फाईल को अटैच कर सकते है। 
इस तरह आप मोबाईल में भी किसी को ईमेल कर सकते है। 

ईमेल आईडी के उपयोग क्या क्या है-

 मेल आईडी का उपयोग आमतौर पर मेल भेजने के लिए किया जाता है। आज सभी के पास स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से कोई भी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। गुगल का कोई भी एप्लिकेशन को इस्तेमाल करने के लिए गुगल खाते का प्रयोग किया जाता है।

महत्वपूर्ण फाईलो को सेव करना-

अपने ईमेल आईडी का स्टोरेज 15 जीबी का होता है। इसमें आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजो को स्केन करके ईमेल पर सेव कर सकते है जिससे कभी भी और कही पर अपने ईमेल आईडी को लाॅग इन करके उसका प्रिट आउट ले सकते है। आज डिजिटल समय में हर जगह ईमेल आई डी की जरूरत रहती है।
मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो। 


No comments:

Post a Comment