Breaking

Saturday

youtube se paise kaise kamaya jata

youtube se paise kaise kamaya jata 

आज दुनिया के हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है और सभी लोग आज इटरनेट का उपयोग करते है। बच्चे से लेकर बडै बुढे तक मोबाईल एवं इटरनेट का उपयोग करते है। आज के समय में सभी कार्य ऑनलाईन होते जा रहे है। लोग ज्यादातर इटरनेट में युटयुब का उपयोग मनोरंजन करने के लिए करते है। आज के समय में world मे युटयुब क्रियेटर की संख्या बढती जा रही है। युटयुब प्लेटफार्म से बहुत पैसा कमाया जा सकता है बिना कोई खर्च किये।
youtube se paise kaise kamaya jata
earn money from youtube


युटयुब से पैसे कैसे कमाये जाते है और युटयुब से कितना पैसा मिलता है। युटयुब से पैसे किसके मिलते है। आज मै आपको इस पोस्ट में बताउगा कि युटयुब से पैसा कैसा कमाया जाता है।

युटयुब चैनल बनाना- 


युटयुब प्लेटफार्म पर आने के लिए सबसे पहले आपको युटयुब पर आपना चैनल बनाना होगा। आपको अपने नोलेज के हिसाब से चैनल की CETEGORY को चुनना है। जिस CETEGORY में आपको ज्यादा नोलेज हो उसमें चैनल बनाना। जिससे कि आप लाईफटाईम इस पर काम कर सकते है। जैसे कि यदि आपको एजुकेशन में ज्यादा नोलेज है तो इससे रिलेटेड चैनल बना सकते है। टेकनिकल में ज्यादा नोलेज है तो आप इसमें बना सकते है। बहुत सारी CETEGORY है जैसे टेक,कुकिग,शिक्षा,न्युज,यात्रा आदि। आपको इसमें किसी की देखा देखी नही करनी है आपकेा जिसमें ज्यादा नोलेज हो उसमें आप बना सकते है।

चैनल बनाते समय किन किन बातो का ध्यान रखे- 


आपको अपने चैनल पर विडियो को आपलोड करते समय युटयुब की पाॅलिसी को ध्यान में रखकर करना है। किसी का चुरा कर विडियो को अपने चैनल पर अपलोड नही करना है। इससे आपको नुकसान है जिससे आप लाईफटाइम इस पर काम नहीकर सकते है। चैनल पर अपने खुद के कन्टेड का विडियो बनाकर और नाॅन काॅपीराईट विडियो को अपलोड करना है। युटयुब विडियो में ऐसा कन्टेड पर विडियो नही बनाना जिससे कि देश का हानि हो या जाति धर्म की भावनाओ को भिडकाये,। आपकेा अपने विडियो में युजफुल एवं उपयोगी विडियो को बनाकर अपलोड करना जिससे कि दुसरो को आपके विडियो को कुछ सिखने को मिल सके। उपयोगी विडियो को अपलोड रेगुलर करने से युटयुब फैमिली बढती जायेगी और अपना चैनल ग्रो हो जायेगा।

युटयुब में पैसे कैसे एवं किसके मिलते है- 

ADVERTISEMENT

जब आप युटयुब में किसी की विडियो को देखते हो तो कभी कभी विडियो के प्रारंभ में या बीच में एड आती है। यह एडवरटाईजमेट GOOGLE  ADSENSE के द्वारा लगाई जाती है। इसी एड से हमारे को अर्निग होगी है। आप का विडियो अच्छा होगा तो ज्यादा लोग देखेगे तो विडियो पर एड ज्यादा देखी जायेगी तो पैसा भी ज्यादा मिलेगा। युटयुब मे अपने चैनल पर ADVERTISEMENT को लगाने के लिए पहले युटयुब कि कुछ स्टेप के फौलो करना होगा जैसे कि पहले बारह माह में आपको अपने चैनल पर एक हजार सब्सक्राईब एवं चार हजार घण्टे का WATCHTIME को पूरा करना होगा उसके बाद आपका चैनल गुगल एडसेन्स से जोड दिया जायेगा।

SPONSORSHIP स्पाॅन्सरसिप-

 कोई कम्पनी अपने नये प्रोडक्ट को मार्केट में अपना प्रचार करने के लिए किसी युटयुबर को PRODECT सहित भेजती है और पैसे भी देती है कि इसको अपने VIEWER  को दिखाये जिससे कुछ प्रोफिट उसे भी हो सके। जब आपको चैनल पर रोजाना 500 लोग भी देख लेगे तो आप SPONSORSHIP  ले सकते है। जब आपके चैनल पर सब्सक्राइ बढ जायेगे तो कम्पनी खुद आपको मेल के द्वारा कहेगी की आप हमारे प्रोडक्ट का रिव्यु करे और वह बदले में पैसे भी देगी। 

अन्य तरीके- इसके अलावा और कई तरीके जिसके द्वारा युटयुब से पैसा कमाया जा सकता है। जैसे के किसी अर्निग एप्लिकेशन के बारे अपने कोड से डाउलोड करवा करके, सुपर चैट के द्वारा एवं एफिलेट करके भी आप पैसा कमा सकते है। मेरा युटयुब चैलन

मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो।

2 comments:

  1. Thanks sir ,
    For sharing such a great article
    My Website
    https://dailylivemotivation.blogspot.com

    ReplyDelete