Breaking

Saturday

virus kya hai in hindi

computer virus kya hai ( in hindi) virus se kaise bache

वायरस एक प्रकार का चोर होता है जो हमारे कम्प्युटर या मोबाईल में घुसकर हमारे महत्वपूर्ण डेटा की चोरी करके अपने मालिक तक पहुचाता है जिससे कभी कभी हमे नुकसान उठाना पडता है। यह हमारे बैंक से सम्बधिंत जानकारी या किसी आईडी के पासवार्ड को चुराता है। इस पोस्ट में बताया कि वायरस क्या होता है और इसका पता कैसे चलता है। 
computer virus kya hai ( in hindi) virus se kaise bache
virus kya hai


वायरस ( virus )


कम्प्युटर में कोई वायरस या स्पाईवेयर जो एक तरह का वायरस होता है। जो आपके कम्प्युटर में चुपचाप रहते हुए आपके महत्वपूर्ण डेटा पर नजर रखता है। और जरूरी सुचनाओ को हैकर्स के पास भेज देता है।वह आपके कम्पयुटर या लैपटाॅप में कई महीनो तक रहता है। और आपकी जानकारी को हैक रकने की कोशिस करता रहता आपको तब पता लगता जब आपका हार्ड क्रैश या डेटा लाॅस जैसा अडा नुकसान हुआ हो। लेकिन वायरस आपको नुकसान पहुचाने से पहले आपको अपने कम्प्युटर में उसके लक्षण देखने को मिल जाते है।

वायरस के लक्षण (virus symptoms)


यदि आपके भी कम्प्युटर में यह संकेत देखनो को मिलते है तो आपके कम्प्युटर में वायरस होने की संभावना है।

कम्प्युटर का हेंग होना-

कम्प्युटर धीमा-आपका कम्पयुटर बहुत धीमा हो या किसी फाईल को खुलने में ज्यादा समय लगता है तो इसका मतलब है आपके कम्प्युटर का कोई एक हिस्सा वायरस से ग्रसित है। कम्प्युटर को बार-बार हेंग या जाम होने लगा है तो यह वायरस के कारण हो सकता है।

ब्राउजर सेटिग में बदलाव( changing in browser)


आपके ब्राउजर का होमपेज आपने आप बदल गया हो या आपके होम पेज पर अपने आप कोई नई विडोंज खुल जाती हो तो इस का मतलब है आपके पीसी पर वायरस का हमला हो चुका है। आपके होम पेज को खोलते ही होमपेज पर अनेक विज्ञापन आने लगते है या किसी वेबसाईट की लिंक्स ओपन हो जाती हो तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। ब्राउजर में कुछ नये टूलबार आ गये हो जो हटाने पर नही हटते या कुछ देर बाद वापस आ जाते हो। आपके कम्प्युटर के किसी फोल्डर में या डेस्कटाॅप पर कुछ ऐसे फोल्डर दिखाई देते जो आपने नही बनाये हो और उनके अन्दर कूछ ऐसी फाईले हो न तो बनाया या वे ओपन ही नही होती हो या आपके डिलीट करने पर कुछ समय के बाद वापस आ जाती हो। 

अजीब आईकन- 


आपके डैस्कटाॅप या फोल्डरो में अजीब से आईकन आ गये हो जबकि आपने न तो किसी software  को इंस्टाॅल किया। आपके कम्प्युटर के स्क्रीन पर कुछ मैसेज दिखाई देने लगे जिनमें कहा गया हो कि आपके सिस्टम में वायरस है। साथ ही किसी वेबसाईट पर जाने की सलाह दी हो।

ये थे कम्प्युटर पर वायरस के होने के संकेत। यदि आपके भी कम्प्युटर पर इनमें से कोई संकेत हो तो आपको पहले से सावधान हो जान चाहिए एवं अपने कम्प्युटर को सुरक्षित रखने का प्रयास करना चाहिए जिसे हमें कोई बडा नुकसान न हो। 

वायरस से कैसे बचे-( how to survive the virus)


अपने सिस्टम को समय समय पर अपडेट करते रहना चाहिए और कम्प्युटर या लेपटाॅप में एन्टीवायर रखना जरूरी है। अनजान वेेबसाईट में अपनी बैंक की जानकारी या कोई आईडी को ओपन नही करना। अपने ईमेल या कोई आईडी के पासवर्ड को कम्प्युटर में कभी कभी सेव नही करना चाहिए। 

मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो।

2 comments:

  1. Awesome bro your content is good I have also website check technicalnipun.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. My website is https://technicalnipun.blogspot.com

      Delete