Breaking

Thursday

QR code kya hai in hindi

QR Code क्या है Full Informantion in Hindi

आपने कही पर QR Code को जरुर देखा होगा मै आपको बताउगा कि है और यह क्या काम आता है हम कही देखते है कि किसी वस्तु या दस्तावेजा पर कुछ छोटे - छोटे बाॅक्स नुमा बना होता है। आप जो इस कोड को देखतें हो इस के पीछे एक URL छुपा होता होता है जो QR Code रिडर से स्कैन करने पर Reeder  के द्वारा उस लिक पर Redirect हो जाता है। इस कारण इसे बनाया जाता है। किसी भी वस्तु या अन्य की जानकारी उस लिंक में छुपी होती है। हम जानेगे की आखिर यह है क्या और इसे कैसे बनाया जाता है। 

QR code kya hai in hindi
QR code kya hai in hindi

QR कोड क्या है ( What is QR Code)

QR Code का फुल फाॅर्म है Quick Response Code यह सबसे पहले जापान देश में इसको बनाया गया और इसका प्रयोग भी किया गया। बाद में धीरे धीरे World में सभी देशो में इसका प्रयोग किया जाता है। यह Bar Code की तरह ही होता है जो कम्प्युटर इसे आसानी से पढ सकता है दुसरे किसी शब्दो के बजाय। इसका प्रयोग आज हर फिल्ड में होता है। जैसे किसी प्रोडक्ट को Treck करने में और दस्तावेजा पर जैसे के आप देख सकते हो कि हमारे आधार कार्ड पर भी इसका प्रयोग किया जाता है। आज के समय में इसका उपयोग बढ गया है। आज बडी बडी कम्पनिया और वेबसाईटे भी इसका प्रयोग करती है।

यह भी पढ़े 👉 jio number par hello tune kaise set kare
                       google par apna photo kaise dale


QR Code में क्या होता है

इसका प्रयोग सीधी भाषा में समझे तो ऑफलाईन मोड के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसमें कोई उस प्रोडक्ट से सम्बंधित जानकारी की लिक को QR Code में incode करते है जिससे बाद में स्कैनर के द्वारा कभी भी स्कैन करके उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी ले सकते है। हम अपने किसी भी विडियो,वेबसाईट,या फेसबुक, मोबाईल नम्बर को भी QR Code में जोड़ सकते है।

यह भी पढ़े 👉  Barcode क्या है 

QR Code और Bar Code मे क्या अंतर है।

देखने में काफी अंतर दिखाई देता है QR Code एक बाॅक्सु नुमा दिखाई देता और Bar code लाईनो से बना होता है। एक अंतर है कि QR Code को किसी भी स्थिती में स्कैन कर सकते है सीधा या उल्टा लेकिन Bar Code को एक ही स्थिती में स्कैन किया जाता है। Bar code मे 30 नम्बर तक डेटा ही स्टोर हो सकता है लेकिन QR Code में 7089 नम्बर तक स्टोर कर सकते है। QR Code में बडे बडे विडियो और फाईलो को भी स्टोर किया जा सकता है। 

QR Code के क्या फायदे है

QR Code को सन 1970 से उपयोग में लाया जा रहा है। इसका उपयोग किसी वस्तुओ,प्रोडक्ट को Track करने के लिए क्या जाता है। छोटी बडी कम्पनी अपने बिजनेश को बढाने के लिए इसका प्रयोग करती है। हम कस्टमर भी बडी आसानी से अपने मोबाईल के स्कैन एप्लिकेश के द्वारा इसका स्कैन करके उसके जानकारी को देख सकते है। इस कारण यह महत्वपूर्ण है। इसमें किसी भी डेटा की लिंक को इनकोड करके उसे सहेज सकते है। जिससे ग्राहको को प्रोंडक्ट के बारे में समझने में आसानी होती है। कम्पनीया अपने प्रचार के लिए इस तकनिक का प्रयोग करती है।

Mobile में QR Code को Scan कैसे करे

हम अपने स्मार्टफोन के द्वारा किसी भी प्रोडेक्ट QR Code को स्कैन करके उसमें छिपी जानकारी को देख सकते है। इसके लिए आपको प्ले स्टोर से QR Code स्कैनर एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। इन एप्लिकेशन के द्वारा अपने मोबाईल के कैमरे से किसी भी प्रोडेक्ट  QR Code को स्कैन कर सकते है। 

इसका प्रयोग कहां कहां पर कर सकते है

  • QR Code में हम किसी भी वेबसाईट की लिंक को इनकोड कर सकते है।
  • इसका प्रयोग दस्तावेज मे कर सकते है।
  • बिजनेश को बढावा देने के लिए इसका प्रयोग कर सकते है।
  • इसमें किसी एप्लिकेशन की लिंक को जोड सकते है।
  • गुगल मैप के Location की लिंक को इनकोड कर सकते है।
  • कोई विडियो या फाईल को शेयर करने के लिए इसका प्रयोग कर सकते है।


इसके फायदे के साथ साथ नुकसान भी है। इसका प्रयोग कोई हैकर्स कर सकता है जो अपने QR Code को बनाकर अपने मोबाईल में या ऐसी जगह में सेट कर सकता है जहां हमे पता ही नही चले और बाद में वह हमारी Personal Informantio को हैक करने की कोशिश करता है।

मै आशा करता हु कि आपको यह जानकारी अच्छी हो। यदि किसी प्रकार का Daubt हो तो निचे कमैट बाॅक्स मेें जरूर बताये जिससे मै आगे सुधारने की कोशिश करूंगा। कोई सवाल आपके मन में भी हो तो बताना मै उनके बारे में बताने की कोशिश करूंगा।

No comments:

Post a Comment