Breaking

Wednesday

english to hindi translate online

english to hindi translate online

english से हिंदी में translate कैसे करे 

ऑनलाइन किसी भी English पेज को हिन्दी में translate कैसे किया जाता है। हिन्दी पेज को English   में translate कैसे किया जाता है। आपको न तो किसी Software की जरूरत होगी और न ही कोई मोबाईल Application की जरूरत होगी। आप ऑनलाइन किसी भी भाषा को किसी भी भाषा में translate कर सकते हैै। इसमें PDF  फाईल को बिना काॅपी किये उसका translate कर सकते है। PDF के अलावा .doc, .docx, .pdf, .pptx, .ps, .rtf, .txt, .xls, .xlsx  इन फाइलों को भी सेलेक्ट करके translate कर सकते है | 

english to hindi translate online
english to hindi translate online


आज के समय में ईटरनेट पर या इटरनेशनल से कोई पत्र या संदेश आता है तो हमे उसकी भाषा को नही समझते है और अपने संदेश को उसकी भाषा में लिखना बहुत कठिन हो जाता है। भारत में बहुत लोगो को अंग्रजी पढनी नही आती है और किसी अगले को अंग्रेजी में किसी संदेश को लिख कर भेजना कठिन हो जाता है। आज मै आपको ऑनलाईन टूल के बारे में बताउगा जहां से किसी भी वाक्य को काॅपी करके उसमें पेस्ट करना है। 

यह भी पढ़े - 

ऑनलाइन टूल 

ऑनलाइन भाषा translate   टूल Google Translate है जो गुगल का ही  है। इसमें आप किसी भी लैग्वेज को को translate  कर सकते है। इसका प्रयोग मोबाईल या पीसी में कर सकते है। इसका प्रयोग आप फ्रि में कर सकते है और किसी प्रकार का लाॅग इन  नही करना है। इसका प्रयोग करके आप World की किसी भी भाषा को पढ और लिख सकते हो। इसमें आप काॅपी पेस्ट करके भाषा को translate  कर सकते है।

Google translate


किसी भी भाषा का translate  करने के लिए सबसे पहले गुगल में सर्च करना है Google Translate सर्च रिजल्ट में सबसे उपर की लिंक को ओपन करना है। जैसे की आप फोटो में देख सकते हो। ओपन करने के बाद आपके सामने दो बाॅक्स होगे। पहले बाॅक्स में आपको जिस भाषा का translate  करना है उसको टाईप करना या पहले से लिखा हुआ पेज को काॅपी करके इसमें पेस्ट करना है। पेस्ट करने के बाद दुसरे बाॅक्स में उसका translate  हो जायेगा।

english to hindi translate online
google translate


किसी भी भाषा में translate  कैसे करे 


जैसे कि आप चित्र मे देख सकते है सबसे उपर लेग्वेज बार दिख रहा है। पहले बाॅक्स वाले लेग्वेज बार में क्लिक करने पर बहुत सारी भाषाए दिखाई देगी। यदि आपके पास इनमें से किसी भी भाषा में लेख है जिसका आपको translate  करना है तो आप उस भाषा को सेलेक्ट करे। यदि आपको हिन्दी का अंग्रेजी में translate  करना है तो इसमें आपको हिन्दी सेलेक्ट करना है। दुसरे बाक्स के उपर लैगवेज बार में क्लिक करने पर आपके सामने सभी भाषाए दिखाई देगी। इसमें आपको वह भाषा को सेलेक्ट करना जिसमें आपको translate  चाहिए। जैसे कि यदि आपके पास कोई अंग्रेजी में लिखी पोस्ट है और उसका हिन्दी में translate करना है तो आपको पहले बाॅक्स में ENGLISH  सेलेक्ट करना है दुसरे बाॅक्स में हिन्दी भाषा को सेलेक्ट करना है। इस तरह आप कोई भी भाषा का translate  कर सकते हो। 

बिना काॅपी पेस्ट किये translate  करना


यदि आपके पास कोई फाईल है जैसे की कोई.doc, .docx, .pdf, .pptx, .ps, .rtf, .txt, .xls, .xlsx  की फाईल है और उसमें लिखे गये शब्दो का translate करना है चाहते है तो आप इसमें सीधे उस फाइल को सेलेक्ट करके बिना काॅपी पेस्ट किये उसका translate कर सकते है।

english to hindi translate online
google translate

फाईल को सेलेक्ट करना- 

आप चित्र में देख सकते है ऊपर Docoments का ऑप्शन दिखाई दे रहा है। Docoments पर क्लिक करना है आपके सामने फाईल सेलेक्ट करने का ऑप्शन और अपने कम्प्युटर से उस फाईल को सेलेक्ट करना है जिसको translate करना चाहते है। फाईल को सेलेक्ट करने के बाद translate का ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपकी फाईल जिस भाषा में translate  करनी है हो जायेगी।

बोल कर translate करना- 


इसमें आप किसी भी भाषा को बोल करके बिना टाईप किये उसका translate कर सकते हो। इसमें निचे बोल कर टाईप करने का बटन दिया गया है। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप मुह से बोल कर टाईप करके उसका translate कर सकते है।

आवाज को सुनना-

इसमें  एक ऑप्शन होता है स्पीकर का। स्पीकर के बटन पर क्लिक करने पर आपने जिस भाषा को बाॅक्स में लिखा है उस भाषा को आप सुन सकते है। यदि किसी को कोई भाषा को पढना नही आता है तो वह इस स्पीकर वाले बटन का उपयोग करके उस भाषा को सुन कर समझ सकता है। 

इस तरह किसी भी भाषा का translate कर सकते है और उसे समझ सकते है। मै आशा करता हू कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो।

No comments:

Post a Comment