Breaking

Monday

EMAIL ID क्या है और इसका उपयोग क्या क्या है

EMAIL ID क्या है और इसका उपयोग क्या क्या है 

ई मेल या जी मेल आईडी  कैसे बनाते है। 
पुराने जमाने में किसी को संदेश भेजने के लिए पत्र लिखना पडता था और उसे डाक के द्वारा भेजा जाता था लेकिन आज का जमाना डिजिटल है। आज के जमाने में किसी को संदेश भेजने के ई मेल का उपयोग करते है। किसी को संदेश भेजने के लिए ई मेल का बडा योगदान है और ई मेल से संदेश हाथो- हाथ पहुच जाता है। इसके लिए आपके पास ई मेल आई की जरूरत होती है। आपको पता नही कि मेल भेजने के अलावा और बहुत कार्य होते जो ईमेल आईडी से कर सकते है। 

EMAIL ID क्या है और इसका उपयोग क्या क्या है
EMAIL ID का  उपयोग क्या क्या है 


ई मेल आज के डिजिटल जमाने में एक दुसरे को संदेश भेजने के काम आत है इसे इलेक्टाॅनिक मेल कहते है। जब से इन्टरेनेट का जमाना आया तो पुराने पत्र लेखन का कार्य बन्द हो गया और उसके स्थान पर किसी को संदेश भेजने के लिए ई मेल आ गया। मै आपको बताउगा आप फ्रि में ई मेल आई डी कैसे बना सकते है।

आजकल सभी के पास एडाॅयड मोबाईल है उसके लिए आपको ई मेल की जरूरत जरूरी होती है। किसी भी मोबाईल में प्ले स्टोर का उपयोग करने के लिए ई मेल आई डी की जरूरत होती। और भी बहुत सारे काम आप मोबाईल में बिना जी मेल के नही कर सकते है।

यह भी पढ़े - 

ई मेल या जी मेल आईडी  कैसे बनाते है। 


ई मेल आई बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाईल में या अपने कम्प्युटर में क्रॅाम ब्राउजर को ओपन करना है। वहां पर आपको गुगल में सर्च करना है - GOOGLE NEW ACCOUNT
सर्च करने के बाद आप पहली साईट को ओपन करना है और वहा पर आपको अपनी डिटेल डालनी है जो वहा पर पुछी जाती है। 

सबसे पहले आपको अपना जो नाम है वो नाम आपको वहा पर डालना है उसके बाद लास्ट नेम में आपको अपना सर नाम को डालना है 
युजरनेम - इसमें आपको ध्यान रखना है जो आपकी ई मेल होगी। युजरमेन में आपको अपना पुरा नाम छोटे अक्षरो में बिना स्पेस दिये लिखना है 
पासवर्ड- पासवर्ड में आपको अपने आईडी के पासवर्ड डालने हैै । पासवर्ड आपको ऐसे डालने है जो अपको आसानी से याद रह सके। पासवर्ड में कम से कम छः अंक होने चाहिए। कन्फर्म पासवर्ड में में वापस वही पासवर्ड डालने है। यदि आप पासवर्ड भुल जाते हो हो आप इसे आसानी से फाॅरगेट भी कर सकते है। उसके बाद आपको नेक्सट पर क्लिक करना और वहा पर आपको आपना अपना मोबाईल नम्बर डालना है जो मोबाईल आपका हो और आपके पास हो उसके बाद आपके मोबाईल नम्बर पर एक मैसेज आयेगा GOOGLE  वेरिफाई का जिसमें छः अंक का ओटीपी आयेगा जो आपको वहा पर डालना होगा।
उसके बाद आपको वहा पर अपनी जन्मदिनांक डालनी होगी और आपका लिंग सेलेक्ट करना है।उसके बाद आपको next बटन पर क्लिक करने  पर आपके सामने नई विडोव ओपन होगी वहा पर आपको NEXT पर क्लिक करना होगा बाद आपको कंटिनयु पर क्लिक करने पर आपकी ई मेल आई बन जायेगी। 
उसके बाद आप अपनी ई मेल आईडी का उपयोग कर सकते है और भी इसके बहुत सारे उपयोग है । इस तरह आप किसी की ई मेल आइडी बना सकते है।

ईमेल आईडी के उपयोग क्या क्या है-

मेल आईडी का उपयोग आमतौर पर मेल भेजने के लिए किया जाता है। आज सभी के पास स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से कोई भी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। गुगल का कोई भी एप्लिकेशन को इस्तेमाल करने के लिए गुगल खाते का प्रयोग किया जाता है।

महत्वपूर्ण फाईलो को सेव करना-


अपने ईमेल आईडी का स्टोरेज 15 जीबी का होता है। इसमें आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजो को स्केन करके ईमेल पर सेव कर सकते है जिससे कभी भी और कही पर अपने ईमेल आईडी को लाॅग इन करके उसका प्रिट आउट ले सकते है। आज डिजिटल समय में हर जगह ईमेल आई डी की जरूरत रहती है। 


मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो। 

2 comments: