Breaking

Tuesday

HINDI BLOG POST KA SEO KAISE KARE

HINDI BLOG POST KA SEO KAISE KARE


हिन्दी ब्लाॅग का SEARCH ENGINE OPTIMAIZATION  कैसे करते है। ENGLISH पोस्ट का SEO करना आसान है क्योकि ENGLISH एक इटरनेशनल भाषा है। GOOGLE पर सभी कार्य ENGLISH में होते है और गुगल अंग्रेजी को जल्दी समझता है। जिस कारण अंग्रेजी का ब्लाॅग गुगल में जल्दी रैंक करता है। लेकिन आज के समय मे हिन्दी भाषा की वैल्यु बढी है। हिन्दी ब्लाॅग भी आज गुगल के पहले पेज कर रैंक करते है और हिन्दी ब्लाॅग पोस्ट पर हजारो विजिटर आते है। मै इस पोस्ट में बताउगा कि आप भी हिन्दी में ब्लाॅग पोस्ट लिखते है तो यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है।

HINDI BLOG POST KA SEO KAISE KARE
HINDI BLOG POST KA SEO KAISE KARE

सर्च इंजन आप्टिामाईजेशन क्या है (SEO KYA HAI)


SEO का मतलब होता है अपी पोस्ट को गुगल मे रैक कराने के लिए इस तरह तैयार करनी है कि कोई भी हमारे कीवर्ड को सर्च करे तो गुगल हमारे पोस्ट को पहले पेज पर सर्च इंजन में दिखायेगा। 

इन तरीको से हिन्दी ब्लाॅग का SEARCH ENGINE OPTIMAIZATION करे

टाईटल का सही चुनाव करे 


सबसे पहले आपको आपने ब्लाॅग पोस्ट का टाईटल को कम वर्ड में हिन्दी में लिखे और SEO FRIENDLY टाईटल होना चाहिए यानि कि आपके पोस्ट के सम्बधित होना चाहिए। टाईटल का कीवर्ड आप अंग्रेजी में नही होना चाहिए जैसे कि किसी पोस्ट का टाईटल है ब्लाॅग कैसे बनाये तो आपका कीवर्ड होना चाहिए BLOG KAISE BANAYE न की HOW TO MAKE BLOG


अधिक शब्दो का प्रयोग ( POST LENTH)


हिन्दी में ब्लाॅग पोस्ट को कम से कम 700 से 1000 वर्ड के बीच होना चाहिए और ब्लाॅग को शुद्ध हिन्दी में लिखना चाहिए तथा कोई महत्वपूर्ण वर्ड जैसे SEO आप EMGLISH में भी लिख सकते  जिससे हमारा कन्टेट अच्छा एव गुगल को भी समझ में आ जाये। 

बेकलिक्स का प्रयोग करना-

हिन्दी ब्लाॅग को जल्द रैंक कराने के लिए बैकलिंक का प्रयोग अवश्य करना हैं। शुरूआत में अपनी पोस्ट को अपने सोशल मिडिया पर शेयर भी करना और कन्टेट एकदम युनिक होना चाहिए। कही से भी काॅपी पेस्ट नही करना है। 

इमेज का SEO करना

ब्लाॅग पोस्ट में युज होने वाली इमेज का SEO जरूरी है। इमेज का नाम अपने ब्लाॅग टाईटल का नाम होना चाहिए और इमेज कही से काॅपी नही होनी चाहिए। काॅपीराईट फ्री इमेज का उपयोग करना चाहिए। इमेज में टाईटल,टेग एवं DESCRIPTION  का प्रयोग करना जरूरी है। 

पोस्ट DESCRIPTION  

अपने पोस्ट का डिस्ट  लिखना जरूरी है । अपने पोस्ट से सम्बधित कीवर्ड को DESCRIPTION  बाॅक्स में लिखना है। DESCRIPTION से ब्लाॅग पोस्ट पर बहुत ज्यादा EFFECT  पडता है। हिन्दी ब्लाॅग में DESCRIPTION  हिन्दी में और अंग्रेजी दोनो भाषाओ में लिखना चाहिए जिससे गुगल को सर्च करने में आसानी हो। 

कस्टम लिंक बनाना CUSTOM LINK


हिन्दी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में पोस्ट लिखते हो तो उसका कस्टम URL बनाना जरूरी है। कस्टम URL में अपने पोस्ट से सम्बधित कवर्ड होना चाहिए। 

इसके अलावा आपका ब्लाॅग का कन्टेंट TRENDING होना चाहिए और उस पर COMPITITION कम होना चाहिए। पोस्ट को अच्छी एवं युजफुल लिखनी चाहिए एवं आपके समझाने का तरीका स्पष्ट होना चाहिए जिससे रीडर को एकबार पढने पर समझ में आ जाये। आपके BLOG का थीम रिस्पोन्सीव थीम होना चाहिए एवं SEO  FRIENDLY होना चाहिए। पोस्ट में 500 वर्ड से उपर होनी लिखनी चाहिए एवं युनिक होनी चाहिए। 

इन तरीको को अपनाकर आप भी अपने ब्लाॅग को गुगल के सर्च इंजन में ला सकते है और अपने ब्लाॅग को गुगल में रैंक करा सकते है। मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो। 

1 comment: