Breaking

Friday

visa kya hai and kaise apply karte hai


VISA kya hai and kaise apply karte hai

वीजा क्या है और कैसे अप्लाई करते है 


वीजा एक तरह का परमिशन लेटर होता है। जो किसी भी दुसरे देश में जाने के लिए या किसी दुसरे देश को अपने देश में आने के लिए काम आने वा महत्वपूर्ण दस्तावेज है। वीजा कई प्रकार के होते है। वीजा पर निर्भर करता है कि आप किसी दुसरे देश में कितने दिन रह सकते है और क्या काम कर सकते है। अलग-अलग काम के लिए वीजा अलग-अलग टाइप के होते है।
VISA kya hai and kaise apply karte hai,how to apply visa
how to apply visa




हमे किभी भी दुसरे देश में जाने के लिए वीजा की जरूरत पडेगी। वीजा कई प्रकार के होते है। किसी वीजा के जरीये हम कई देश में जा सकते है। और कुछ देश में जाने के लिए वीजा की जरूरत नही पडती है। नेपाल में आप बिना वीजा के जा सकते है।



वीजा के प्रकार


वीजा कई प्रकार के होते है जैसे कि यदि आप किसी दुसरे देश में घुमने के लिए जाते है तो अलग वीजा होगा,पढने के लिए अलग वीजा,बिजनेश करने के लिए अलग वीजा, इस तरह आपके काम पर निर्भर करता है कि आप क्या करना चाहते है।

1 टुरिस्ट वीजा -

 किसी भी दुसरे देश में घुमने जाने के लिए इस वीजा की जरूरत पडती है। इस वीजा से आप उस देश में सिर्फ घुमने के अलावा आप कोई दुसरा काम या पढाई वहा रहकर नही कर सकते है। जितने दिन का वीजा है उतने दिन ही आप वहा पर रह सकते है।



2 बिजनेश वीजा -

 यह वीजा वह आदमी ले सकता है जो दुसरे देश में रहकर अपना व्यवशाय शुुरू करना चाहता है। यह वीजा 6 महीनो से लेकर 10 वर्ष तक ले सकते है। यह वीजा लेने पर उस आदमी से यह पूछा जायेगा कि आप कहां व्यवसाय करना चाहते,क्या करना चाहते आदि व्यवासाय के बारे में जानकारी देनी होगी।

3 transit visa -

 यह वीजा कुछ घण्टो के लिए लिए ही वैलिड होता है। जिसके द्वारा आप किसी दुसरे देश में कुछ घंण्टो के लिए जाना चाहते है। यह लगभग 72 घण्टो के लिए होता है।



4 स्टुडेन्ट वीजा- 

यह वीजा दुसरे देश में पढाई करने के लिए वहा पर रहने के लिए होता है। इसमें स्टुडेन्ट अपने हाई पढाई के लिए किसी दुसरे देश में रहकर पढाई कर सकते है। इसकी वैलिडिटी उसके पढाई संस्थान के उपर निर्भर करती है। इस वीजा के लिए केवल स्टूडेन्ट ही अप्लाई कर सकते है।



5  मैरिज वीजा -

 यह वीजा शादी के निश्यित समय के लिए जारी किया जाता है। जैसे कि कोई लडका किसी दुसरे देश की लडकी से शादी करना चाहता है तो वह उस लडकी को भारता बुलाना चाहता है या उसे किसी दुसरे देश में शादी करने के लिए जाना हो तो पहले इस वीजा का अप्लाई करना पडता है ।



6 ईमिग्रान्ट वीजा-

 यदि कोई किसी दुसरे देश में बसना चाहता है तो इस वीजा की जरूरत पडेगी। यह वीजा उस स्थिती में दिया जाता है जब अगला देश आपको बसने की परमिशन देता हो तभी यह वीजा दिया जाता है। यह वीजा मिलने के बाद वहा पर आप हमेशा के लिए घर बनाकर रह सकते है।

वीजा के लिए अप्लाई कैसे करे-

 आपको किसी भी दुसरे देश में घुमने पढाई करने या अपना व्यवसाय करने के लिए आप दूसरे देश में जाना चाहते है तो पासपोर्ट की तरह वीजा भी महत्वपूर्ण है।बिना वीजा के आप नही जा सकते है। नेपाल और भुटान को छोडकर।

आप वीजा के लिए घर बैठे आनलाईन अप्लाई भी कर सकते है या किसी एजेन्सी कि सहायता से भी अप्लाई कर सकते हैै। यदि आप टूरिस्ट के लिए वीजा अप्लाई करना चाहते है तो टूरिस्ट ऐजेन्सी की सहायता से वीजा प्राप्त करर सकते है। कई तरह की ऑननलाईन कम्पनी है जो वीजा उपलब्ध करवाती है । और आप दिल्ली में ऐबेन्सी में जाकर भी अप्लाई करके प्राप्त कर सकते है।

वीजा अप्लाई करते समय इन बातो का रखे ध्यान- वीजा को अप्लाई करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना पडता है नही तो अपना फाॅर्म खारिज भी हो सकता है। 

कुछ महत्वपूर्ण टिप्स इनका का ध्यान रखना चाहिए -


  • वीजा अप्लाई करते समय गलत जानकारी नही देनी चाहिए।

  • वीजा पाने वाले यात्री के पास कोई अवैध वजह नही हो।

  • वह व्यक्ति आंतकी या उस पर किसी प्रकार का क्रिमिनल केस न हो।

  • उससे देश की सुरक्षा पर किसी प्रकार का कोई खतरा नही हो।

  • जिस देश में जा रहा है वहा पर रहने का कोई इंजजाम न हो ।

  • इससे पहले कोई वीजा का फाॅर्म रिजेक्ट हुआ हो ओर उसका कारण दूर नही किया हो।

  • जिस देश में जा रहा है उस देश को कोई आपत्ति न हो।

  • जिस देश में जा रहे हो उस देश के और आपके देश के अच्छे संबंध न हो।

  • बिना कोई कारण बताये पहले वीजा का उपयोग न किया हो।

  • आपका व्यहार आपके देश में अच्छा हो।

  • वीजा के नियम या कानून के नियम तोडे हो ।

  • आपका पासपोर्ट बहुत जल्दी एक्सपायर होने वाला हो।


यह थे कुछ महत्वपूर्ण बिन्दू अन पर ध्यान नही दिया तो आपका वीजा का फाॅर्म खारिज हो सकता है ।

आप यदि दूसरे  देश में जाना चाहते हो तो ही वीजा के अप्लाई करना चाहीए अन्यथा पहले नही करना चाहीए।

 आज हमने इस पोस्ट में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी। वीजा किसी भी देश मे जाने के महत्वपूर्ण है। आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे।





No comments:

Post a Comment