Breaking

Sunday

how to make pole on facebook in hindi

how to make pole on facebook in hindi

फेसबुक पर पर वोटिग का पोल कैसे बनाये हिन्दी में जाने

फेसबुक पर कई ऐसी ऑप्सन  होते है जो हर किसी को ध्यान नही होता है। इसमे वोटिग का पोल।


दोस्तो आज के समय मे युवाओ मे यह लत लगी हुई है जो फेसबुक पर पोल बनाकर अपनी या अपने दोस्तो की प्रोफाईल की फोटो लगाकर फेसबुक पर पोल बनाकर वोटिग करा रहे है। आज का समय डिजिटल युग हो गया। आज सभी के पास स्मार्टफोन एक अनिवार्य वस्तु बन गया है। ज्यादातर युवाओ में इसकी फैशन ज्यादा नजर आती है। आज के समय में एक दुसरे से फेस टु फेस मिलना कम हो गया है आज सभी ऑनलाईन सोशल मिडिया आने के बाद लोग इनके जाल में फस गये है एक तरह से कैद हो गये है।
how to make pole on facebook in hindi
make pole on facebook

फेसबुक, वाटसअप्प आज आम हो गये है।आज के समय में हर कोई फेसबुक का उपयोग करता है। फेसबुक आज के समय मे बच्चो से बुडो तक लोकप्रिय हो गयी है। फेसबुक पर कई ऐसी ऑप्सन  होते है जो हर किसी को ध्यान नही होता है। इसमे वोटिग का पोल।

how to make pole ( फेसबुक पर पर वोटिग का पोल कैसे बनाये )


सबसे पहले मै आपको बता देता हु कि पोल क्या होता है। पोल बनाने वाला पहले यह चुनेगा कि पोल किस पर बनाये। पोल दो व्यक्ति,वस्तु या किसी दो समुह के बारे में होता है। उसके बाद उसके मित्र अपने पसंद के हिसाब से दोनो में से किसी एक को उस पर क्लिक करेगा तो उसका वोट उस को आ जायेगा। इस तरह आप भी अपने फेसबुक प्रोफाईल पर पोल बना सकते है। 

पोल बनाने के लिए सबसे पहले फेसबुक के होम पेज पर आना है और वहा पर पोस्ट के ऑप्सन  कर क्लिक करना है जहा से हम कोई भी पोस्ट करते है। पोस्ट के ऑप्सन  पर क्लिक करने के बाद चित्र में दिखाये अनुसार आप देख सकते है कि वहा पर बहुत सारे अलग-अलग ऑप्सन  आ रहे है उसी ऑप्सन  में आपको वहा पर एक पोल का ऑप्सन  दिखाई देगा। आपको उस पोल के ऑप्सन  पर क्लिक करना है और वहा पर आपको इस तरह का बाॅक्स ओपन होगा जैसा कि आप चित्र मे देख सकते है।

how to editing in pole 


अब आपको जिस वस्तु या कोई दो लोगो के बिच मे पोल बनाना चाहते है उसके फोटो के वहा पर बने अलग अलग बाॅक्स मे लगवाने है। फोटो के नीचे उससे संबंधित उसका नाम लिखना है। यहा पर आप उस वोटिग पोल का समय भी सेट कर सकते है। जैसे कि पोल कितने दिनो में पुरा होगा वहा एक सप्ताह से एक घण्टे का समय भी सेट कर सकते है। 

how to share pole on facebook वोटिग पोल को षेयर कैसे करे-


पोल को पुरा सेट करने के बाद उपर दिया पब्लिश  बटन कर क्लिक करके अपने मित्रो के साथ शेयर  कर देना है। जो कोई भी अपने पसंद के हिसाब से उन दोनो में किसी एक पर क्लिक करके अपना वोट कर सकता है। जितना समय आपने सेट किया है वह समय पुरा होते ही पोल पुरा हो जायेगा और बाद आप उसका परिणाम देख सकते है कि किस पर ज्यादा वोट आये है। 

मै आशा  करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो। ऐसे ही टेक्निकल से रिलेटेड पोस्ट के लिए हमारे इस वेबसाईट पर विजिट करते रहे।

No comments:

Post a Comment