Breaking

Friday

how to make group in instagram | instagram par group kaise banaye

how to make group in instagram| instagram par group kaise banaye

instagram kya hai and instagarm par group kaise banaye,instagram ka use kaise kare,how to use instagram in hindi.

आज मै आपको नई टीप्स के बारे के बारे में बताउगा जो आपके बहुत काम की है। आपको इस पोस्ट को पुरी पढना है। 
how to make group in instagram, instagram par group kaise banaye
how to make group in instgram


आज के समय में सोशल साईटे का जाल बिछा गया है। आज के समय में हर कोई सोशल साईटो पर अपना अकाउट बनाया हुआ है। जब से भारत में जियो आया तब से लोग सोशल साईटो को ज्यादा उपयोग करते है। जिसको स्मार्टफोन का ज्ञान तक नही था वे लोग जियो को बाद अब वाटसअप,फेसबुक,युटयुब,इस्टाग्राम आदि सोशल साईटो पर व्यस्त रहते है। 

social sites

शूरूआत में फेसबुक लोगो को अपने जाल में लिया उसके बाद वाटसअप आया युवाओ का पसंद बन गया । आजकल के बच्चे से लेकर बुढे तक वाटसअप,फेसबुक का उपयोग करना जानता है।

how to use instagram 


आज के समय में इस्टाग्राम युवाओ के ज्यादा ही फैमस हो रहा है। आज के समय लोग वाटसअप,फेसबुक के साथ साथ इस्टाग्राम पर भी व्यस्त रहते है। इस्टाग्राम भी सोशल साईट है जिसके द्वारा हम फेाटो शेयर कर सकते है और किसी को मैसेज भेज सकते है। वाटसअप और  फेसबुक में बहुत सारे लोगो को मैसेज करने के लिए एक ग्रुप बनाया जाता है। जिसके जरीये एक साथ कई लोगो मैसेज भेज सकते है। इस्टाग्राम पर भी कई लोगो को मैसेज करने के लिए ग्रुप बनाया जा सकता है। मै आपको आज बताउगा की इस्टाग्राम पर ग्रुप  कैसे बनाया जाता है।

how to make group in instagam | ग्रुप कैसे बनाये-


सबसे पहले को फेसबुक की तरह इस्टाग्राम पर भी अपना अकाउट बनाना होगा और वहा पर आपको अपने चाहने वालो लोगो को फौलो करना होगा जिस तरह फेसबुक मै मित्र बनाना होता है इसी तरह इस्टाग्राम में अपने दोस्तो को फौलो करना होता है।  जिन लोगो को आप फौलो करोगे के द्वारा शेयर किये हुए फोटो या विडियो आप अपने इस्टाग्राम के होम पेज पर देख सकते है। जो लोग आपको फौलो करेगे वे आपके द्वारा शेयर किये हुए फोटो या विडियो को देख सकेगें।
how to make group in instagram | instagram par group kaise banaye


 इस्टाग्राम के ग्रुप में आप उन्ही लोगो को जोड सकोगो जिन्हे आपने फौलो किया है। ग्रुप बनाने के लिए आप चित्र में दिखाये अनुसार आपको इस्टाग्राम के काॅर्नर में उपर राइट साईड में एक ऐरो का बटन दिख रहा है जहा से आप अपने दोस्तो को मैसेज भेजते हो वहा पर मैसेज बाॅक्स में जाना है । मैसेज बाॅक्स में जाने के बाद आपको उपर साईड में एक प्लस का आईकन दिख रहा होगा जैसे कि आप चित्र मे देख सकते हो। आपको प्लस के आईकन पर क्लिक करना है वहा पर आपको आपने दोस्तो की लिस्ट दिखाई देखी जिन्हे आपने फौलो किया हो और पास में सलेक्ट का ऑप्सन पर एक एक करके जिन्हे आप ग्रुप में एक करना चाहते है उन्हे एड कर सकते है। एड करने के बाद आपको ओके पर क्लिक कर देना है  उसके बाद आप अपने ग्रुप का नाम भी रख सकते है। उसके बाद आप किसी को एड करना चाहते वह भी कर सकते है।
how to make group in instagram | instagram par group kaise banaye


how to remove in instagram group | ग्रुप से रिमोव कैसे हो - 


कभी कभी किया तो है की जो लोग हमे पहचाते भी नही है वे किसी ग्रुप में जोड देते है या कोई अन्य गु्रप में एड कर देते है। हमे उस ग्रुप से कैसे रिमोप होना है। या हम उस गु्रप को कैसे छोड सकते है। ग्रुप को छोडने के आपको उस ग्रुप को ओपन करना है और उस ग्रुप में सबसे उपर टाॅप पर क्लिक करना जहा आप ग्रुप में जुडे लोगो की लिस्ट देख सकते है। वहा पर आपको उस लिस्ट के सबसे निचे आना है और वहा पर आपको रिमोव का ऑप्सन  दिखाई देखा वहा पर क्लिक करके आप उस ग्रुप को छोड सकते है।

मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्दी लगी हो। आपको ऐसे ही टेक्नीकल से रिलेटेड पोस्ट पाने के लिए आपकी इस साईट पर विजिट करते रहे।.....................

No comments:

Post a Comment